कौन हैं राधिका मर्चेंट, अंबानी परिवार में हो रही हैं शादी?

कौन-हैं-राधिका-मर्चेंट-अंबानी-परिवार-में-हो-रही हैं-शादी?

राधिका मर्चेंट वीरेन मर्चेंट और शैला मर्चेंट की छोटी बेटी हैं!

भारत के सबसे अमीर आदमी ने अपने सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी और 'जल्द ही होने वाली' बहू राधिका मर्चेंट की शादी का जश्न शुरू कर दिया है। वैश्विक तकनीकी सीईओ से लेकर उद्योग के दिग्गजों तक और ए-लिस्ट पॉप गायकों से लेकर बी-टाउन मशहूर हस्तियों तक, गुजरात के जामनगर में अरबपति टाइकून मुकेश अंबानी द्वारा आयोजित तीन दिवसीय असाधारण समारोह में कई बड़े लोग शामिल हुए हैं। 28 वर्षीय अनंत, जो रिलायंस के स्वामित्व वाली कई कंपनियों के बोर्ड में निदेशक के रूप में भी काम करते हैं, 12 जुलाई को एक उद्योगपति की 29 वर्षीय बेटी मर्चेंट से शादी हो रही हैं। अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट पिछले साल जनवरी से एक दूसरे के साथ सगाई कर चुके हैं।

यहां आपको अंबानी परिवार की नई सदस्य-राधिका मर्चेंट के बारे में जानने की जरूरत है

राधिका मर्चेंट वीरेन मर्चेंट और शैला मर्चेंट की छोटी बेटी हैं, जो एनकोर हेल्थकेयर के संस्थापक और मालिक हैं। राधिका के पिता एनकोर हेलथकेयर के सीईओ हैं और स्टील निर्माण कंपनी एपीएल अपोलो ट्यूब्स के बोर्ड सदस्य भी हैं, जबकि उनकी मां शैला एनकोर हेलथकेयर की निदेशक हैं।

राधिका की बड़ी बहन, अंजलि मर्चेंट की शादी आकाश मेहता से हुई है, जो एक बिजनेसमैन और EY में पार्टनर हैं।

राधिका मर्चेंट ने अपनी स्कूली शिक्षा कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल, इकोले मोंडियाल वर्ल्ड स्कूल से की। राधिका ने बीडी सोमानी इंटरनेशनल स्कूल से इंटरनेशनल बैकलॉरिएट डिप्लोमा भी प्राप्त किया।

राधिका न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएट हैं।

भारत लौटने के बाद, राधिका मर्चेंट एक लक्जरी रियल एस्टेट कंपनी इस्प्रावा से जुड़ गईं। एक साल तक काम करने के बाद, वह एनकोर हेल्थकेयर में चली गईं।

उन्होंने भरतनाट्यम नृत्य शैली में भी प्रशिक्षण प्राप्त किया है। जून 2022 में, राधिका मर्चेंट ने मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में अपना 'अरंगेट्रम' (पहला स्टेज प्रदर्शन) प्रस्तुत किया।

उनकी रुचि के क्षेत्रों में पशु कल्याण, नागरिक अधिकार, आर्थिक सशक्तिकरण, शिक्षा, स्वास्थ्य, मानवाधिकार और सामाजिक सेवा शामिल हैं।

राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी बचपन के दोस्त हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राधिका अंबानी के घर अक्सर आती रहती थीं। वह 2018 में आनंद पीरामल के साथ ईशा अंबानी की शादी और 2019 में आकाश-श्लोका की शादी में भी शामिल हुईं। मिंट स्वतंत्र रूप से रिपोर्ट की पुष्टि नहीं कर सका।

राधिका को क्यों बताया लकी!

अनंत अंबानी और राधिका अंबानी की शादी को लेकर देश ही नहीं विदेश में भी बज बना हुआ है। हालांकि अभी शादी को टाइम है लेकिन इससे पहले इस कपल के प्री-वेडिंग फंक्शन हो रहे हैं जिसमें तमाम जानी-मानी हस्तियां शिरकत कर रही हैं। हाल ही में अनंत अंबानी ने आज तक की टीम को इंटरव्यू दिया जिसमें उनसे राधिका को लेकर भी सवाल पूछे गए। जब अनंत से पूछा कि वो राधिका से उनकी शादी हो रही है, ऐसे में वो किसे लकी मानते हैं। इस पर अनंत ने दिल छू लेने वाला रिप्लाई किया और बोले कि निसंदेह वो लकी हैं।

सपनों की रानी हैं राधिका!

अनंत ने राधिका के बारे में खूब बातें की और उन्हें अपने लिए लकी बताते हुए कहा कि वो कभी शादी ही नहीं करना चाहते थे। वो चाहते थे की सारी उम्र जानवरों की सेवा करें। लेकिन जब उन्हें राधिका मिली तो उन्हें लगा की सपनों की रानी मिल गई, क्योंकि वो बिल्कुल उन्हीं की तरह है। दरअसल राधिका भी एनिमल लवर हैं जो उन्हें बहुत प्यार करती हैं और वो दयालु भी हैं।

मुश्किल वक्त में दिया साथ!

अनंत अंबानी को कुछ हेल्थ ईशू हैं, ऐसे में उन्होंने राधिका को अपने लिए एक मजबूत ताकत बताया जो हर मुश्किल वक्त में उनके साथ खड़ा था। अनंत ने कहा कि जब वो बीमार हो गए थे, और परेशान थे, तो राधिका ने उनका साथ दिया और उन्हें उस कठिन वक्त में उनका साथ दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ