लालू के करीबियों के 15 ठिकानों पर रेड:दिल्ली में तेजस्वी के घर ED पहुंची

Raid on 15 locations of Lalu's close ones: ED reached Tejashwi's house in Delhi;  Search continues at the houses of 3 daughters Hema, Ragini and Chanda

लैंड फॉर जॉब स्कैम केस में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने शुक्रवार को लालू यादव(Lalu Yada) के करीबियों के दिल्ली(Delhi), मुंबई(Mumbai), नोएडा(Noida) और पटना(Patna) में 15 जगहों पर छापेमारी(Raid) की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पटना में RJD के पूर्व विधायक के अबू दोजाना के घर पर भी (Enforcement Directorate) की टीम पहुंची है। यहां भी तलाशी ली जा रही है। पूर्व MLA अबू दोजाना लालू के करीबी हैं। पेशे से बिल्डर(Builder) हैं।

जानकारी है कि लालू यादव की तीन बेटियों के घर भी रेड(Raid) की गई है। हेमा, रागिनी और चंदा का घर दिल्ली में है, जिनके घर पर ED(Enforcement Directorate) की टीम मौजूद है। सूत्रों की मानें तो बिहार के उप मुख्यमंत्री और लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव(Tejasvi Yadav ) के दिल्ली आवास पर भी ED की टीम पहुंची है।

अबू दुजाना के घर आय से अधिक संपत्ति मामले में ED ने रेड मारी है। सुबह 6 बजे ED के 12 अफसर उनके घर पहुंचे। छापेमारी के दौरान अबू दुजाना घर की बालकनी में आए और कहा कि ये कार्रवाई राजनीतिक साजिश है। इस दौरान अधिकारियों ने सभी लोगों को घर के अंदर ही रहने की हिदायत दी। इस मामले में अधिकारी कुछ भी बोलने से बचते नजर आए। दुजाना आरजेडी के पूर्व विधायक हैं। वे सुरसंड से पिछला चुनाव हार गए गए थे।

रोहिणी ने ट्वीट कर BJP पर निशाना साधा..

ED की कार्रवाई को लेकर लालू यादव की बेटी रोहिणी ने एक के बाद एक दो ट्वीट किए। ट्वीट में उन्होंने लिखा- 'भाजपा सरकार का हिटलर शाही फरमान है, ईमान बेचने का पैगाम है, मगर झुकने को तैयार नहीं, बिहारी माटी का जो लालू तेजस्वी लाल है..'

इससे पहले लिखा- 'लालू जी और लालू जी का परिवार डरना नहीं लड़ना जानते हैं..'

2 घंटे पहले उन्होंने पहला ट्वीट किया, जिसमें लिखा- 'छापे पर छापा भाजपा ने खोया जो आपा'

लालू, राबड़ी समेत 16 को 15 मार्च को पेश होने के आदेश..

27 फरवरी को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने RJD सुप्रीमो लालू यादव, पूर्व CM और उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बड़ी बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती को समन जारी किया। जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में CBI की चार्जशीट पर कोर्ट ने समन जारी किया था। जिसमें 15 मार्च को कोर्ट में सभी को पेश होने के आदेश दिए गए हैं।

पिछले साल मई और अगस्त में CBI ने मारे थे छापे..

CBI ने मई 2022 में लालू, राबड़ी देवी, उनकी बेटियों मीसा भारती और हेमा यादव समेत 17 ठिकानों पर छापेमारी की थी। CBI ने इस मामले में लालू यादव, राबड़ी देवी, मीसा यादव और हेमा यादव के अलावा नौकरी के बदले में कम कीमत पर जमीन देने वाले कुछ अयोग्य उम्मीदवारों समेत 16 लोगों पर FIR दर्ज की थी। CBI ने 24 अगस्त 2022 को एक बार फिर से RJD नेताओं के यहां छापेमारी की थी।

जानिए लैंड फॉर जॉब स्कैम क्या है..

लालू के रेलमंत्री (2004 से 2009) रहते हुए लैंड फॉर जॉब स्कैम हुआ था। नौकरी के बदले जमीन लेने के घोटाले में लालू और उनके परिवार वालों पर रेलवे में नौकरी दिलाने के बदले जमीन लेने का आरोप है। इस मामले में CBI ने मई 2022 में लालू और उनके परिवार के सदस्यों पर भ्रष्टाचार का केस दर्ज किया था।

CBI के अनुसार इस तरह से लालू यादव के परिवार ने बिहार में 1 लाख स्क्वायर फीट से ज्यादा जमीन महज 26 लाख रुपए में हासिल कर ली, जबकि उस समय के सर्कल रेट के अनुसार जमीन की कीमत करीब 4.39 करोड़ रुपए थी। खास बात ये है कि लैंड ट्रांसफर के ज्यादातर केस में जमीन मालिक को कैश में भुगतान किया गया।

रेलवे में नौकरी के बदले जमीन केस में CBI ने लालू यादव से दिल्ली में CBI ने दो राउंड पूछताछ की। मंगलवार पहले सुबह 3 घंटे और फिर दोपहर में डेढ़ घंटे सवाल-जवाब किए। CBI की टीम उनकी बेटी मीसा भारती के घर पहुंची थी। दोनों राउंड की पूछताछ के दौरान लालू की बेटी रोहिणी आचार्या ने कहा कि पापा को परेशानी हुई तो दिल्ली की कुर्सी हिला देंगे। 

जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में CBI की टीम सोमवार सुबह से लालू प्रसाद यादव की पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के पटना स्थित आवास पहुंची। करीब साढ़े 4 घंटे तक CBI के अफसर आवास पर रहे। राबड़ी देवी से पूछताछ के बाद टीम यहां से निकल गई। दिल्ली में मंगलवार को लालू यादव और मीसा भारती से पूछताछ कर सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ