ईरान ने पाकिस्तान पर किया हमला 'सुन्नी आतंकवादी ठिकानों को किया तबाह , क्षेत्र में अशांति

ईरान ने पाकिस्तान में सक्रिय सुन्नी आतंकवादी समूह जैश अल-अदल के खिलाफ मिसाइल और ड्रोन हमले किए, जिससे मध्य पूर्व में मौजूदा तनाव बढ़ गया। पाकिस्तान ने उस हमले को, जिसके परिणामस्वरूप दो बच्चों सहित हताहत हुए, अपने हवाई क्षेत्र का "अकारण उल्लंघन" करार दिया। इन हमलों से ईरान और परमाणु-सशस्त्र पाकिस्तान के बीच सतर्क राजनयिक संबंधों में तनाव बढ़ गया है। रिवोल्यूशनरी गार्ड के हवाले से ईरान का यह आक्रामक कदम इराक और सीरिया में उसके हालिया हमलों के बाद है और इसे इस्लामिक स्टेट द्वारा आत्मघाती बमबारी सहित क्षेत्र में घातक घटनाओं की प्रतिक्रिया के रूप में देखा जाता है।  ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने मंगलवार को पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवादी ठिकानों पर एक साहसी हमला किया, जिससे इस क्षेत्र में पहले से ही तनाव बढ़ गया।  अभूतपूर्व प्रकृति के इस हमले में सुन्नी आतंकवादी समूह जैश अल-अदल को निशाना बनाते हुए मिसाइलें और ड्रोन शामिल थे।  हालाँकि, आक्रामक के परिणामस्वरूप दुखद संपार्श्विक क्षति हुई, जिसमें दो बच्चों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।  पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस हमले की निंदा करते हुए इसे अपनी संप्रभुता का "अकारण उल्लंघन" बताया, इसके गंभीर परिणाम और द्विपक्षीय विश्वास में सेंध लगने का संकेत दिया।

ईरान ने पाकिस्तान में सक्रिय सुन्नी आतंकवादी समूह जैश अल-अदल के खिलाफ मिसाइल और ड्रोन हमले किए, जिससे मध्य पूर्व में मौजूदा तनाव बढ़ गया। पाकिस्तान ने उस हमले को, जिसके परिणामस्वरूप दो बच्चों सहित हताहत हुए, अपने हवाई क्षेत्र का "अकारण उल्लंघन" करार दिया। इन हमलों से ईरान और परमाणु-सशस्त्र पाकिस्तान के बीच सतर्क राजनयिक संबंधों में तनाव बढ़ गया है। रिवोल्यूशनरी गार्ड के हवाले से ईरान का यह आक्रामक कदम इराक और सीरिया में उसके हालिया हमलों के बाद है और इसे इस्लामिक स्टेट द्वारा आत्मघाती बमबारी सहित क्षेत्र में घातक घटनाओं की प्रतिक्रिया के रूप में देखा जाता है।

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने मंगलवार को पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवादी ठिकानों पर एक साहसी हमला किया, जिससे इस क्षेत्र में पहले से ही तनाव बढ़ गया।

अभूतपूर्व प्रकृति के इस हमले में सुन्नी आतंकवादी समूह जैश अल-अदल को निशाना बनाते हुए मिसाइलें और ड्रोन शामिल थे।  हालाँकि, आक्रामक के परिणामस्वरूप दुखद संपार्श्विक क्षति हुई, जिसमें दो बच्चों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।  पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस हमले की निंदा करते हुए इसे अपनी संप्रभुता का "अकारण उल्लंघन" बताया, इसके गंभीर परिणाम और द्विपक्षीय विश्वास में सेंध लगने का संकेत दिया।

ईरान ने पाकिस्तान में 'सुन्नी आतंकवादी ठिकानों' को क्यों निशाना बनाया?

लक्षित हमला: ईरान ने पाकिस्तान में जैश अल-अदल के दो मुख्य ठिकानों पर एक सुविचारित मिसाइल हमला किया, जैसा कि ईरानी राज्य मीडिया ने रिपोर्ट किया है। यह कार्रवाई विशिष्ट रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा इराक और सीरिया में लक्ष्यों पर मिसाइल हमलों के बाद की गई।

रणनीतिक विध्वंस: ईरान के अर्ध-आधिकारिक तस्नीम के बयान के अनुसार, "पाकिस्तान में जैश अल-धुल्म (जैश अल-अदल) आतंकवादी समूह के दो प्रमुख गढ़" इस ऑपरेशन का केंद्र बिंदु थे और उन्हें "विशेष रूप से लक्षित और सफलतापूर्वक ध्वस्त कर दिया गया"। समाचार अभिकर्तत्व।

फोकस में उग्रवादी समूह: जैश अल-अदल, जिसे "न्याय की सेना" के रूप में भी जाना जाता है, 2012 में स्थापित एक सुन्नी आतंकवादी गुट है, जिसकी पाकिस्तान में महत्वपूर्ण उपस्थिति है। जबकि ईरान पहले सीमावर्ती क्षेत्रों में समूह के साथ जुड़ा हुआ है, पाकिस्तानी धरती पर हाल ही में मिसाइल और ड्रोन हमला उनके टकराव में एक नए और आक्रामक दृष्टिकोण का प्रतीक है।

जवाबी कार्रवाई: यह हमला पिछले महीने दक्षिण-पूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान में एक ईरानी पुलिस स्टेशन पर हुए घातक हमले के मद्देनजर हुआ है। घटना, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 11 ईरानी पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई, को ईरानी आंतरिक मंत्री अहमद वाहिदी ने जैश अल-अदल को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने आरोप लगाया कि आतंकवादियों ने पंजगुर के पास पाकिस्तान की ओर से हमला किया था, जो ईरान की हालिया सैन्य कार्रवाइयों के पीछे एक संभावित मकसद का संकेत देता है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने "कड़ा विरोध" दर्ज कराने के लिए ईरानी प्रभारी डी'एफ़ेयर को बुलाया और कहा कि इस तरह के एकतरफा कृत्य अच्छे पड़ोसी संबंधों के अनुरूप नहीं हैं और द्विपक्षीय विश्वास और विश्वास को गंभीर रूप से कमजोर कर सकते हैं।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा, "यह और भी चिंताजनक है कि पाकिस्तान और ईरान के बीच संचार के कई चैनल मौजूद होने के बावजूद यह अवैध कृत्य हुआ है।"

"पाकिस्तान ने हमेशा कहा है कि आतंकवाद क्षेत्र के सभी देशों के लिए एक आम खतरा है जिसके लिए समन्वित कार्रवाई की आवश्यकता है। इस तरह के एकतरफा कृत्य अच्छे पड़ोसी संबंधों के अनुरूप नहीं हैं और द्विपक्षीय विश्वास और विश्वास को गंभीर रूप से कमजोर कर सकते हैं।"

पाकिस्तान ने यह भी चिंता व्यक्त की कि दोनों देशों के बीच संचार के कई स्थापित चैनलों के अस्तित्व के बावजूद "अवैध कृत्य" हुआ, और क्षेत्र में आतंकवाद से निपटने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

ईरान के सरकारी मीडिया ने हमलों का कोई विवरण या सबूत नहीं दिया और कुछ रिपोर्टें जल्द ही उनकी वेबसाइटों से गायब हो गईं।  ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने मंगलवार को स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच के मौके पर पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री अनवर-उल-हक काकर से मुलाकात की, लेकिन उनकी बातचीत पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया।

बड़ी तस्वीर

ईरान और पाकिस्तान 959 किलोमीटर (596 मील) की सीमा साझा करते हैं, जो ज्यादातर अशांत प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान में है, जहां ईरान के सुन्नी अल्पसंख्यक रहते हैं और शिया-प्रभुत्व वाले शासन से भेदभाव और दमन का सामना करते हैं।

ईरान ने पाकिस्तान पर सीमा पार हमले करने वाले आतंकवादी समूहों को पनाह देने और समर्थन देने का आरोप लगाया है, और अतीत में पाकिस्तान के अंदर हमले शुरू करने की धमकी दी है। पाकिस्तान ने आरोपों से इनकार किया है और ईरान से उसकी क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने का आग्रह किया है।

दोनों देशों के बीच अपनी क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्विता और गठबंधन को लेकर भी मतभेद रहे हैं। हालाँकि, उन्होंने व्यापार, ऊर्जा और सुरक्षा जैसे मुद्दों पर कुछ सहयोग और संवाद बनाए रखने की भी कोशिश की है।

यह क्यों मायने रखती है

ईरान द्वारा परमाणु-सशस्त्र पाकिस्तान के अंदर हमले से दोनों देशों के बीच संबंधों को खतरा है, जो लंबे समय से राजनयिक संबंधों को बनाए रखते हुए एक-दूसरे से सावधान रहे हैं। इससे गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध से पहले से ही प्रभावित क्षेत्र में और अधिक तनाव और अस्थिरता का खतरा बढ़ गया है।

क्षेत्रीय गतिशीलता: यह हड़ताल अलग-थलग नहीं है। यह इराक और सीरिया में ईरान के आक्रामक रुख का अनुसरण करता है, जिसे वह शत्रुतापूर्ण संस्थाओं के रूप में मानता है। हमलों का यह पैटर्न क्षेत्र में तेहरान की व्यापक रणनीति का संकेत देता है, जो खतरों का जवाब देता है और क्षेत्रीय अस्थिरता के जोखिम पर भी शक्ति का प्रदर्शन करता है।

भू-राजनीतिक बिसात: ये गतिशीलता क्षेत्र के नाजुक संतुलन को दर्शाती है, जहां भू-राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता, आंतरिक संघर्ष और उग्रवाद के खिलाफ लड़ाई एक अस्थिर मिश्रण बनाती है, जो थोड़े से उकसावे पर भड़कने के लिए तैयार है।

व्यापक निहितार्थ

हौथी हमलों के खिलाफ अमेरिका और उसके सहयोगियों की जवाबी कार्रवाई, इराक, सीरिया और अब पाकिस्तान में ईरान के आक्रामक कदम, सामूहिक रूप से एक परेशान करने वाली प्रवृत्ति का संकेत देते हैं। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय बारीकी से देख रहा है क्योंकि बिडेन प्रशासन हौथिस को वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित करने पर विचार कर रहा है, यह स्थिति की गंभीरता को दर्शाता है।

अमेरिका और सहयोगियों द्वारा जवाबी हमलों के बावजूद, हौथिस ने अपने समुद्री हमले जारी रखे हैं, जो व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष में संभावित वृद्धि का संकेत दे रहा है।

इन उथल-पुथल भरी घटनाओं के बीच, बिडेन प्रशासन हौथिस को वैश्विक आतंकवादियों के रूप में फिर से नामित करने पर विचार कर रहा है। यह कदम, चल रहे अमेरिकी राजनयिक और सैन्य प्रयासों के साथ, इन संघर्षों के बढ़ते दायरे पर बढ़ती अंतरराष्ट्रीय चिंता और पूर्ण पैमाने पर क्षेत्रीय युद्ध को रोकने के लिए रणनीतिक और समन्वित प्रतिक्रिया की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ