Artificial Intelligence- AI अगले दस वर्षों के भीतर आत्म-जागरूक हो सकता है- तकनीक शोधकर्ता

Artificial Intelligence- AI अगले दस वर्षों के भीतर आत्म-जागरूक हो सकता है- तकनीक शोधकर्ता

पुतिन ने छवियों और पाठ बनाने में सक्षम जेनेरिक एआई के तेजी से विकास को "मानव मस्तिष्क की उत्कृष्ट उपलब्धि" के रूप में वर्णित किया। हालाँकि, उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि एआई की शुरुआत इसके संभावित उपयोग के संबंध में कई नैतिक, नैतिक और सामाजिक प्रश्न उठाती है।

रूसी नेता ने सुझाव दिया कि चूंकि एआई के विकास को रोकना वस्तुतः “असंभव” है, इसलिए देशों को पारंपरिक मूल्यों और संस्कृति के आधार पर इसके उपयोग के लिए दिशानिर्देश विकसित करने चाहिए, जो “मानवों के लिए विश्वसनीय, पारदर्शी और सुरक्षित एआई सिस्टम” सुनिश्चित करेंगे।

रूसी शोधकर्ता रुस्लान यूनुसोव ने गुरुवार को प्रकाशित TASS के साथ एक साक्षात्कार में दावा किया कि विशेष क्वांटम कंप्यूटरों के उपयोग के बिना भी AI अगले दस वर्षों के भीतर आत्म-जागरूक हो सकता है।

क्वांटम कंप्यूटर - जो डेटा संग्रहीत करने और संचालन करने के लिए क्वांटम भौतिकी के गुणों का उपयोग करते हैं - अभी भी विकास के प्रारंभिक चरण में हैं और वर्तमान में इसकी सीमित क्षमताएं हैं।  हालाँकि, यूनुसोव ने बताया कि वे "कुछ हद तक मानव मस्तिष्क के साहचर्य मॉडल के समान हैं", जो उन्हें जागरूक एआई विकसित करने के लिए उपयुक्त उम्मीदवार बना सकता है।

विशेषज्ञ के अनुसार, जो रूसी क्वांटम सेंटर के सह-संस्थापक हैं, "वास्तव में मजबूत कृत्रिम बुद्धिमत्ता, जो आत्म-जागरूकता में सक्षम है, क्वांटम कंप्यूटर पर बनाई जा सकती है।"

हालाँकि, स्व-जागरूक एआई के विकास के लिए क्वांटम कंप्यूटर की आवश्यकता नहीं है, यूनुसोव ने सुझाव दिया, यह तर्क देते हुए कि सिलिकॉन-आधारित प्रोसेसर वाले कंप्यूटर का भी उपयोग किया जा सकता है। विशेषज्ञ ने कहा, ऐसा करने के लिए, "कंप्यूटिंग सिस्टम की शक्ति में कई गुना वृद्धि और उपयोग किए जाने वाले गणितीय एल्गोरिदम की दक्षता में उल्लेखनीय वृद्धि" करनी होगी।

उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि अगले दशक के भीतर स्व-जागरूक एआई के निर्माण की संभावना "अब नगण्य नहीं" है और "वास्तव में ऐसा हो सकता है"।

यूनुसोव, जो रूसी राज्य परमाणु ऊर्जा निगम रोसाटॉम के महानिदेशक के सलाहकार के रूप में भी काम करते हैं, अगले सप्ताह मॉस्को में फोरम ऑफ फ्यूचर टेक्नोलॉजीज में क्वांटम कंप्यूटर विकसित करने पर चर्चा में भाग लेंगे। जून में, उन्होंने भविष्यवाणी की थी कि पहले रूसी क्वांटम कंप्यूटर को 18 महीनों के भीतर क्लाउड क्वांटम कंप्यूटिंग प्लेटफ़ॉर्म से जोड़ा जा सकता है, जिससे लोग इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से उनका उपयोग कर सकेंगे।

जैसा कि दुनिया भर के देश एआई के विकास में भारी निवेश कर रहे हैं, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नवंबर में कहा था कि प्रौद्योगिकी प्रभावी रूप से मानव अस्तित्व का "एक नया अध्याय" खोलती है। रूसी नेता ने कहा कि इसे विज्ञान, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल सहित जीवन के सभी क्षेत्रों में तेजी से लागू किया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ