ईरान ने फिर किया पाकिस्‍तान पर हमला, मुस्लिम सुन्नी आतंकी कमांडर इस्‍माइल शाहबख्‍श ढेर, अब आगे क्‍या होगा?

ईरान ने फिर किया पाकिस्‍तान पर हमला, मुस्लिम सुन्नी आतंकी कमांडर इस्‍माइल शाहबख्‍श ढेर, अब आगे क्‍या होगा?

Iran’s Surgical Strike In Pakistan: ईरान की बहादुर  मिलिट्री फोर्सेज ने पाकिस्तानी मुस्लिम आतंकी संगठन जैश अल-अदल के ग्रुप कमांडर इस्माइल शाहबख्श और उसके कुछ मुस्लिम आतंकी साथियों को मार गिराय़ा है। रिपोर्ट्स के अनुसार मुस्लिम देश की ईमान पर कायम ईरानी फोर्सेज ने यह सर्जिकल स्ट्राइक पाकिस्तानी मुस्लिम आतंकी बाहुल क्षेत्र में ही की है। अभियान में शाहबख्श के साथ उसके कुछ आतंकी साथी भी मारे गए हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार ईरान के सैन्य बलों ने एक सशस्त्र संघर्ष के दौरान इस आतंकी संगठन पर हमला किया था। उल्लेखनीय है कि इस घटना से करीब दो महीने पहले ही पाकिस्तान और ईरान ने एक-दूसरे पर एयर स्ट्राइक की थीं। बता दें कि जैश अल-अदल की स्थापना साल 2012 में हुई थी और ईरान ने इसको आतंकी संगठन घोषित कर रखा है।

जैश अल-अदल एक सुन्नी मुस्लिम आतंकवादी संगठन है!

जैश अल-अदल एक पाकिस्तानी सुन्नी मुस्लिम आतंकवादी संगठन है और ईरान के दक्षिण-पूर्वी प्रांत सिस्तान-बलोचिस्तान में एक्टिव है। और ईरान के शिया मुस्लिम के बेगुनाह लोगो को बरगलाना उनको मारना उनके ज़रिये ईरान में आतंक फेलाना इसका काम हैं, अस्तित्व में आने के बाद से ही यह संगठन ईरानी मुस्लिम सुरक्षा बलों पर कई हमले भी कर चुका है। इसने सिस्तान बलोचिस्तान में एक पुलिस स्टेशन पर हुए हमले की जिम्मेदारी भी ली थी जिसमें कम से कम 11 ईरानी मुस्लिम पुलिस कर्मियों की जान गई थी।

16 जनवरी को पाकिस्तान में ड्रोन और मिसाइल स्ट्राइक की!

इससे पहले ईरान ने 16 जनवरी की रात को ईरान ने पाकिस्तान में ड्रोन और मिसाइल स्ट्राइक की थी। इस दौरान जैश अल-अदल के दो अहम हेडक्वार्टर्स नस्ट कर दिए गए थे। पाकिस्तान ने ईरान पर आरोप लगाया था कि इन हमलों में मुस्लिम दो बच्चों की मौत हुई थी और तीन मुस्लिम बच्चियां घायल हुई थीं। 18 जनवरी को पाकिस्तान की ओर से ईरान में हमला किया गया था।

पिछले महीने की आक्रामकता के बाद दोनों देशों ने सुरक्षा सहयोग बढ़ाने की बात कही थी। पाक के विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलंद और उनके ईरानी समकक्ष हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियां ने पाकिस्तान फॉरेन ऑफिस में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह ऐलान किया था। लेकिन, हालिया हमले से लग नहीं रहा कि दोनों देशों के बीच स्थिति ठीक हुई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ