आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी की पत्थरो से पिटाई, अनुय़ाई पहनाते रहे माला

आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी की पत्थरो से पिटाई, अनुय़ाई  पहनाते रहे माला

विजयवाड़ा: मुख्यमंत्री और वाईएसआरसीपी अध्यक्ष वाईएस जगन मोहन रेड्डी पर बीती शनिवार रात शहर के अजीत सिंह नगर में पत्थरों से हमला किया गया।

मुख्यमंत्री जगन के माथे पर चोट आई है, जबकि जगन के बगल में बैठे विजयवाड़ा-पश्चिम के विधायक वेल्लमपल्ली श्रीनिवास की बाईं आंख में चोट आई।

डॉक्टरों ने तुरंत उनका इलाज किया और बाद में चोटिल होने के बाबजूद जगन ने शहर में अपनी बस यात्रा जारी रखी।

भीड़ में से किसी ने जगन पर ताबड़तोड़ पत्थर फेंके, और ज़गन पत्थर से पिटते रहे जबकि उनके कुछ अनुयायी क्रेन की मदद से एक बड़ी माला पहनाकर उनका स्वागत करने में व्यस्त थे।

यह पिटाई की घटना तब हुई जब जगन चुनाव प्रचार के सिलसिले में अपनी "मेमंथा सिद्धम" बस यात्रा पर थे। उनके माथे पर बायीं भौंह के ठीक ऊपर चोट लगी है।

स्थिति तनावपूर्ण हो गई क्योंकि हमला किसी को निशाना बनाकर किया गया लग रहा था।

चुनाव प्रचार के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई बस के अंदर मुख्यमंत्री और विधायक दोनों को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान की गई। प्राथमिक उपचार प्राप्त करने के बाद अगन ने अपनी बस यात्रा जारी रखने का निर्णय लिया।

वाईएसआर कांग्रेस के स्थानीय नेताओं ने अपनी तरफ से संदेह जताया कि हमले के पीछे विपक्षी गुट, खासकर तेलुगु देशम पार्टी का हाथ हो सकता है। हालाँकि, किसी विशेष आरोप की पुष्टि नहीं की गई है, और हमलावरों की पहचान अभी अज्ञात है।

इस पत्थर बाजी ने सार्वजनिक हस्तियों की सुरक्षा और राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता की तीव्रता के बारे में चिंताएँ अधिक बढ़ा दीं है। पुलिस दोषियों की पहचान करने और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए मामले की जांच कर रही है। हमले की व्यापक निंदा हुई, जिसमें राजनीति में शांतिपूर्ण आचरण और लोकतांत्रिक प्रक्रिया के सम्मान की मांग की गई है।

वाई एस जगनमोहन रेड्डी कौन हैं?

येदुगुरी संदिंती जगन मोहन रेड्डी (वाई एस जगनमोहन रेड्डी) एक भारतीय उद्यमी और राजनीतिज्ञ हैं, जो 30 मई, 2019 से आंध्र प्रदेश के वर्तमान और 17वें मुख्यमंत्री (सीएम) के रूप में कार्यरत हैं। वे वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) के संस्थापक और अध्यक्ष भी हैं।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा!

वाई एस जगनमोहन रेड्डी का जन्म 21 दिसंबर, 1972 को आंध्र प्रदेश के कडप्पा जिले के पुलिवेंदुला गाँव में आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम वाई एस राजशेखर रेड्डी और विजयलक्ष्मी के घर हुआ था। रेड्डी ने 12वीं कक्षा तक हैदराबाद पब्लिक स्कूल में पढ़ाई की। बाद में, उन्होंने प्रगति महाविद्यालय डिग्री और पीजी कॉलेज, राम कोटि, हैदराबाद से वाणिज्य स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यवसाय प्रबंधन का अध्ययन किया। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने अपने पिता के व्यवसाय में शामिल होने के लिए भारत लौटने से पहले कुछ समय के लिए अमेरिका में काम किया।

रेड्डी एक सफल व्यवसायी भी हैं, जिन्होंने पहले बंद हो चुकी बिजली परियोजना सैंडूर पावर कंपनी लिमिटेड (एसपीसीएल) का अधिग्रहण किया था।

करियर!

रेड्डी ने अपना राजनीतिक करियर तब शुरू किया जब उन्होंने 2004 के चुनावों में कडप्पा जिले से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के लिए प्रचार किया और 2009 में कडप्पा लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए। 2009 में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में अपने पिता की मृत्यु के बाद, उन्होंने कांग्रेस पार्टी छोड़ दी और अपनी खुद की राजनीतिक पार्टी, YSRCP शुरू की। 2011 में, रेड्डी ने एक विशाल पदयात्रा शुरू की, जो 14 महीनों में लगभग 3,000 किलोमीटर की पैदल यात्रा थी, जिसमें उन्होंने राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों का दौरा किया, जिससे उन्हें लोगों से लोकप्रियता और समर्थन हासिल करने में मदद मिली।

2019 में, रेड्डी की पार्टी ने आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल की, 175 में से 151 सीटें जीतीं, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें आंध्र प्रदेश का मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया।

रेड्डी अपने राजनीतिक जीवन के दौरान कई विवादों में शामिल रहे हैं। 2012 में, उन्हें केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने आय से अधिक संपत्ति मामले में गिरफ्तार किया था। उन्हें 2013 में जमानत पर रिहा किया गया था। 2017 में, उन्हें भ्रष्टाचार के एक मामले में फिर से गिरफ्तार किया गया था, लेकिन बाद में अदालत ने उन्हें बरी कर दिया था। आंध्र प्रदेश के सीएम के रूप में, रेड्डी ने राज्य के लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। 'अम्मा वोडी' योजना, जो अपने बच्चों को स्कूल भेजने वाली माताओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है, और 'रायथु भरोसा' योजना, जो किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है, उनकी सरकार द्वारा शुरू की गई कुछ लोकप्रिय योजनाएँ हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ