Jharkhand Bandh today: भूमि धोखाधड़ी मामले में हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद आदिवासी संगठनों ने बंद बुलाया | गिरफ्तारी के 10 अपडेट जानें

Jharkhand Bandh today: भूमि धोखाधड़ी मामले में हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद आदिवासी संगठनों ने बंद बुलाया | गिरफ्तारी के 10 अपडेट जानें

Jharkhand Chief Minister Hemant Soren shows a thumbs up as he reaches Raj Bhavan to submit his resignation to State Governor CP Radhakrishnan, in Ranchi on Wednesday. ED has been questioning Soren in connection with a money laundering case linked to an alleged land scam

झारखंड प्रशासन बुधवार को उस वक्त हरकत में आ गया, जब घंटों की पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड के सबसे युवा मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन को कथित भूमि धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कर लिया।

ईडी की हिरासत में भेजे जाने से पहले हेमंत सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। झामुमो के वरिष्ठ नेता चंपई सोरेन को उनका उत्तराधिकारी बनाया गया। यदि कोई मुख्यमंत्री तीन बार सम्मन से बचता है तो उसे मनी लॉन्ड्रिंग रोधी नियमों के तहत गिरफ्तार किया जा सकता है।

 झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के नेता शिबू सोरेन की दूसरी पसंद, हेमंत सोरेन ने कांग्रेस और राजद के समर्थन से सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री के रूप में झारखंड की कमान संभाली थी।

यहां हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के 10 अपडेट हैं

1-हेमंत सोरेन को उनके आधिकारिक आवास पर मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा सात घंटे की मैराथन पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया था।

2-पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के विरोध में कई आदिवासी संगठनों ने गुरुवार को झारखंड बंद का आह्वान किया है. पीटीआई से बात करते हुए, केंद्रीय सरना समिति के अध्यक्ष अजय तिर्की ने कहा कि राज्य भर से 15-20 आदिवासी संगठन बंद में शामिल होंगे।

3-झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) विधायकों से मिलने से इनकार कर दिया है

4-देर रात के घटनाक्रम में, हेमंत सोरेन ने झारखंड उच्च न्यायालय का रुख किया।  हालाँकि, उन्होंने अदालत का रुख क्यों किया इसका कारण ज्ञात नहीं है। उनकी याचिका पर कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश श्री चन्द्रशेखर और न्यायमूर्ति अनुभा रावत चौधरी की खंडपीठ गुरुवार सुबह 10.30 बजे सुनवाई करेगी.

5-इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने बुधवार शाम को बैठक कर हेमंत सोरेन के इस्तीफे और गिरफ्तारी के बाद उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की. सोरेन की जेएमएम भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (इंडिया) ब्लॉक का एक घटक है

6-ईडी ने दावा किया है कि 48 वर्षीय हेमंत सोरेन पूछताछ के दौरान अपने जवाबों में "गोल-मटोल" कर रहे थे और इसलिए उन्हें धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत हिरासत में ले लिया गया। कथित तौर पर मुख्यमंत्री और मुख्यमंत्री द्वारा कई एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है।  ईडी ने आरोप लगाया कि उनके जानने वाले लोग। ईडी के अधिकारियों ने कहा, "हमने उन्हें 8 एकड़ जमीन से जुड़े भूमि घोटाले के लिए मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है।"

7-विशेष रूप से, 2022 में, हेमंत सोरेन एक विधायक के रूप में अयोग्यता का सामना कर रहे थे, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें सीएम का पद खोना पड़ सकता था, क्योंकि राज्य के मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्हें दिए गए खनन पट्टे को कथित तौर पर नवीनीकृत किया गया था।

8-हेमंत सोरेन के आवास पर एकत्र हुए झामुमो विधायकों ने परिवहन मंत्री चंपई सोरेन को झामुमो विधायक दल का नेता चुना और पार्टी प्रवक्ता विनोद पांडे ने कहा कि उनके नाम पर आम सहमति बन गई है।

9-जेएमएम नेता के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप 'भूमि माफिया' के सदस्यों के साथ उनके कथित संबंधों के अलावा कुछ अचल संपत्तियों के कथित अवैध कब्जे से संबंधित हैं।

10-केंद्रीय जांच एजेंसी के अनुसार, यह जांच झारखंड में "माफियाओं द्वारा भूमि के स्वामित्व में अवैध परिवर्तन के एक बड़े रैकेट" से जुड़ी है। ईडी ने इस मामले में अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें 2011 बैच की आईएएस अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं, जो राज्य के समाज कल्याण विभाग के निदेशक और रांची के उपायुक्त के रूप में कार्यरत थीं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ